नवरात्रि में करें 5 ये अचूक उपाय, धन, शक्ति और सामर्थ्य में भी होगी वृद्धि

2 hours ago 1

News18 हिंदी - Hindi Newsधर्म

नवरात्रि में करें 5 ये अचूक उपाय, धन, शक्ति और सामर्थ्य में भी होगी वृद्धि, अयोध्या के ज्योतिषी से जानें सब

bell-iconcloseButton

DISCOVER

TEXT SIZE

SmallMediumLarge

SHARE

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

धर्म

/

नवरात्रि में करें 5 ये अचूक उपाय, धन, शक्ति और सामर्थ्य में भी होगी वृद्धि, अयोध्या के ज्योतिषी से जानें सब

X

शारदीय

शारदीय नवरात्र

अयोध्या: पूरे देश में शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुकी है. माता रानी का आगमन हो चुका है नवरात्रि के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा आराधना का विधान है. नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की विशेष रूप से पूजा की जाती है. आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि लेकर नवमी तिथि तक शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है है. शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना के साथ विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा और अनुष्ठान आरंभ होते हैं. नवरात्रि के 9 दिनों तक माता रानी अपने भक्तों के बीच में रहती हैं और उनकी समस्त परेशानियां दूर करती है. ऐसी स्थिति में आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे की नवरात्रि के दिनों में कौन से उपाय करने चाहिए ताकि आप पर माता रानी की कृपा बरसती रहे तो चलिए इस रिपोर्ट में जानते हैं

दरअसल अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि शारदीय नवरात्रि आज से शुरू हो गया है. 9 दिनों का यह त्योहार मां दुर्गा को समर्पित होता है. इन दिनों माता रानी की पूजा-अर्चना की जाती है और भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत, पूजन और तमाम तरह के उपाय करते हैं. शारदीय नवरात्रि के दौरान कुछ विशेष उपाय करने से माता रानी खुश होती हैं और आपकी हर मनोकामना पूरी करती हैं. अगर आप नवरात्रि में ये उपाय करते हैं तो आपके धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होगी. साथ ही घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहेगी.

  • धार्मिक रूप से नवरात्रि में चांदी का सिक्का घर लाना बेहद शुभ माना जाता है इससे माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है.
  • इसके अलावा नवरात्रि के दोनों में आपको तुलसी का पौधा भी घर में लगाना चाहिए. नवरात्रि के पावन पर्व पर तुलसी का पौधा घर लाना भी शुभ माना जाता है. कहा जाता है माता तुलसी के आगे नवरात्रि में दीपक जलाने से माता जगत जननी जगदंबा प्रसन्न होती हैं घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.
  • नवरात्रि में माता लक्ष्मी की तस्वीर अथवा मूर्ति लाना भी बेहद शुभ होता है. कहा जाता है नवरात्रि में मां दुर्गा की ही स्वरूप देवी लक्ष्मी भी होती हैं ऐसी स्थिति में पूजा आराधना के स्थान पर माता लक्ष्मी की भी मूर्ति को स्थापित करना चाहिए.
  • इसके साथ ही नवरात्रि में माता रानी का 16 श्रृंगार करना चाहिए. महिलाएं नवरात्रि में मां दुर्गा को 16 श्रृंगार अर्पित करें ऐसा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है.
  • जो भी लोग आर्थिक संघर्ष से जूझ रहे हैं उन्हें नवरात्रि में कलश स्थापना से पूर्व एक नारियल का सूखा गोला लेके सूजी को देसी घी में भूनकर उस नारियल में डाल देना चाहिए. उसके बाद कलश स्थापना के बाद उसे किसी घर के आसपास मिट्टी में डाल दें. जैसे-जैसे चीटियां सूजी को खायेंगे वैसे-वैसे आपके संकट का नाश होगा.

Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News Hindi

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 14:24 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article