रातभर पानी में भिगोकर रख दें यह चीज, खाली पेट करें सेवन, घोड़े जैसी आएगी ताकत!

2 hours ago 1

Chickpeas Health Benefits: खाने-पीने की कई चीजों में पोषक तत्वों का भंडार होता है और इनका रोजाना सेवन कर लिया जाए, तो शरीर ताकतवर और हेल्दी बन सकता है. अक्सर घरों में इस्तेमाल होने वाला काला चना आपके शरीर में घोड़े जैसी ताकत डाल सकता है. अगर रातभर काले चने को पानी में भिगोकर रखा जाए और सुबह-सुबह खाया जाए, तो इससे कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. काले चने में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो काले चने को सुपरफूड बनाती है. इन चनों का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक चना को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. चने कई तरह के होते हैं, जिनमें काला चना सबसे ज्यादा पावरफुल माना जाता है. एक कप काले चने में लगभग 15-20 ग्राम प्रोटीन होता है. शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन का बेहतरीन विकल्प है. प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. काले चने में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी है. काले चने कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं और आंतों की सेहत को सुधार सकते हैं. रोजाना भिगोए चने खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

खात बात यह है कि काले चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. काले चने खाने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार हो सकता है. भिगोए हुए काले चने हार्ट हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी होते हैं, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. काले चने का सेवन करने से हार्ट डिजीज का जोखिम कम किया जा सकता है. ये चने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी असरदार हो सकते हैं.

काले चने में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. काले चने में कार्बोहाइड्रेट्स की संतुलित मात्रा होती है, जो शरीर को एनर्जी देती है. ये कार्ब्स शरीर में धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं, जिससे लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है. भिगोए हुए काले चने में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे लोगों को भूख कम लगती है और इससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है. इसके नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे भी वजन घटाने में मदद मिलती है. काले चने का सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- आपके टूथब्रश और शावरहेड में 600 से ज्यादा वायरस, कुछ वायरस फायदेमंद भी ! नई रिसर्च में खुलासा

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 08:26 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article