विजयादशमी के दिन इन उपायों को करने से जीवन में गुम हुई खुशियों की होगी वापसी, जानें इस दिन क्या करना रहेगा शुभ

2 hours ago 1
Vijayadashami 2024- India TV Hindi Image Source : FILE IMAGE Vijayadashami 2024

Vijayadashami 2024 Upay: इस साल विजयादशमी का पर्व 12 अक्टूबर, शनिवार के दिन मनाया जाएगा। यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। इसी दिन देवी दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस का वध किया था है। वहीं विजयादशमी को दशहरा के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता है कि भगवान राम ने दशहरा के दिन ही रावण का वध किया था, इसलिए इस दिन को विजय के रूप में मनाया जाता है। हिंदू धर्म में यह दिन अति शुभ माना गया है। तो ऐसे में अगर आपके जीवन में कई तरह की परेशानियां बनी हुई तो विजयादशमी के दिन इन उपायों को जरूर करें। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं विजयादशमी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

  1. अगर आप अपने विचारों को मजबूत करना चाहते हैं तो विजयादशमी के दिन आपको चांदी का छोटा-सा हाथी लाकर घर में रखना चाहिए।

  2. अगर आप अपने जीवन में हर तरह के सुख-साधन पाना चाहते हैं तो विजयादशमी के दिन मंदिर में सिंघाड़े का आटा दान करें।

  3. अगर आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करना चाहते हैं तो विजयादशमी के दिन के दिन सरसों के तेल की शीशी मंदिर में दान करें।

  4. अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई हैं तो विजयादशमी के दिन एक सफेद चंदन को घिसकर उसका पेस्ट बनाएं और उस चन्दन के पेस्ट से परिवार के सब लोगों के माथे पर चंदन का टीका लगाएं।

  5. अगर आप अपने करियर में नए मुकाम हासिल करना चाहते हैं तो विजयादशमी के दिन एक चुटकी सरसों के दाने लेकर बहते जल में प्रवाहित करें।

  6. अगर आप कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं तो विजयादशमी के दिन स्नान आदि के बाद चन्दन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती अपने घर के मन्दिर में जलाएं।

  7. अगर आप अपने व्यक्तित्व को अत्यंत आकर्षक और मजबूत बनाना चाहते हैं तो विजयादशमी के दिन के दिन आपको मंदिर में कच्चा, जटा वाला नारियल दान करना चाहिए।

  8. अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं तो विजयादशमी के दिन सिंघाड़े के आटे की रोटियां बनाएं। और उन रोटियों पर दो मूली रखकर मंदिर में दान कर दें।

  9. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को तेज करना चाहते हैं तो विजयादशमी के दिन रात को सोते समय अपने सिरहाने चंदन का टुकड़ा रख कर सोएं और सुबह उठकर उस चंदन के टुकड़े को किसी धार्मिक स्थल या मंदिर में दान कर दें।

  10. अगर आप नई भाषाएं सिखना चाहते हैं, तो विजयादशमी के दिन आपको शमी के पेड़ की उपासना करनी चाहिए और हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। अगर आपको कहीं आसपास शमी का पेड़ ना मिले तो उसकी फोटो देखकर प्रणाम करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Navratri Ashtami 2024: शुक्रवार को इतने बजे तक रहेगी नवरात्रि की अष्टमी तिथि, कन्या पूजा के लिए जान लें सही मुहूर्त

विजयदशमी मनाई जाएगी 12 अक्टूबर को, जान लें इस दिन कब है शस्त्र पूजन और रावण दहन का मुहूर्त

Navratri 2024 Kanya Pujan Niyam: कन्या पूजन के लिए कितनी कन्याओं को होना है जरूरी? जान लीजिए सही नियम

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article