सोने की तरह चमकते लगेगी धान की बालियां, बस कर लीजिए ये उपाय

2 hours ago 1

X

धान

धान की फसल में बड़े काम आता है यह घोल

जमुई: धान की खेती में किसानों को हर कदम पर नई तकनीक और उपायों का सहारा लेना पड़ता है, खासकर जब धान की बालियों का निकलना शुरू होता है. यह समय धान की फसल के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि खराब बालियों से पूरी फसल प्रभावित हो सकती है. ऐसे में, 5 रुपए का नींबू आपके बड़े काम आ सकता है. नींबू के घोल का स्प्रे करने से किसानों को कई लाभ मिल सकते हैं.

पौध संरक्षण विभाग के विशेषज्ञ डॉ. मुकुल कुमार के अनुसार, नींबू के घोल में प्राकृतिक रूप से सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो फसल के विकास में सहायक होता है. यह घोल पत्तियों पर हानिकारक कीटों और फंगस को खत्म करने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, नींबू का स्प्रे फसल की जड़ों को मजबूत बनाता है और उन्हें पोषक तत्व बेहतर तरीके से सोखने में सहायता करता है. बालियों के विकास के साथ-साथ पोषण तत्वों की मात्रा बढ़ाने में भी यह मददगार है.

स्प्रे करने का सही तरीका
डॉ. मुकुल कुमार ने बताया कि जब धान की बालियां निकलनी शुरू हो जाती हैं, तब नींबू के घोल का स्प्रे करना सबसे प्रभावी होता है. स्प्रे तैयार करने के लिए एक लीटर पानी में दो नींबू का रस और 10 ग्राम नमक मिलाना चाहिए. मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर छान लें, ताकि किसी भी गंदगी या ठोस पदार्थ बाहर निकल जाए. फिर इस घोल को स्प्रे मशीन में भरकर पौधों पर छिड़काव करें. ध्यान रखें कि स्प्रे करते समय पौधों की पत्तियों और बालियों को पूरी तरह से भिगो दें. यह प्रक्रिया दिन के ठंडे समय में, जैसे सुबह या शाम को करनी चाहिए.

स्प्रे करते समय सावधानियां
डॉ. मुकुल कुमार ने किसानों को सलाह दी कि नींबू के घोल का नियमित उपयोग पौधों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. हालांकि, स्प्रे करते समय नींबू का रस अधिक मात्रा में न मिलाएं, क्योंकि इसका अत्यधिक उपयोग पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है. प्राकृतिक उपायों का उपयोग करके किसान फसल पर होने वाले रोगों के कारण होने वाले भारी नुकसान को कम कर सकते हैं.

Tags: Bihar News, Jamui news, Local18

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 14:49 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article