Dussehra 2024: रावण दहन की लकड़ी और राख क्यों लाते हैं घर? पंडितजी से जानें सच

5 hours ago 1

Ravan Dahan 2024: देशभर में दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत के तौर पर मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष यह आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि, इसी दिन भगवान राम ने रावण और माता दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. इस तिथि को विजयादशमी के तौर पर भी मनाया जाता है. दशहरा पर जगह-जगह रावण दहन किया जाता है. आपने देखा होगा कि, रावण दहन के बाद लोग इसकी लकड़ी और राख को लोग घर लाते हैं.

दरअसल, इस राख-लकड़ी को कई समस्याओं में कारगर माना जाता है. अब सवाल है कि आखिर रावण दहन की लकड़ी और राख को लोग घर में क्यों लाते हैं? किस काम आती है रावण दहन की लकड़ी और राख? इस बारे में News18 को बता रहे हैं प्रताप विहार गाजियाबाद के ज्योतिर्विद और वास्तु विशेषज्ञ राकेश चतुर्वेदी-

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, तंत्र शास्त्र बताता है कि, दशहरे के दिन रावण दहन की लकड़ी और राख को घर लाना शुभ होता है. इस लकड़ी को घर में रखने से आपके बिगड़े काम बन सकते हैं. इसके अलावा, इस लकड़ी के कुछ उपायों से कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती. यही नहीं, नकारात्मक शक्तियां भी दूर रहती हैं.

समस्याएं होंगी दूर: रावण दहन के बाद उसकी राख या लकड़ी को लाल कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर बांधें. ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां घर से दूर होंगी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहेगा. इसके अलावा, घर में शुभता आएगी, जिससे परिवार के सदस्यों की उन्नति होगी और घरेलू झगड़े व समस्याएं दूर रहेंगी.

धन धान्य में वृद्धि होगी: रावण दहन के बाद बची लकड़ियां बहुत पवित्र और सकारात्मक ऊर्जा से भरी होती हैं. इसलिए, इसकी कुछ लकड़ी लाकर उसे घर के किसी खास स्थान पर रखना ठीक माना जाता है. इससे पारिवारिक सदस्यों को भय से मुक्ति मिलती है और बुरी नजर भी बचाव होता है. साथ ही धन धान्य में वृद्धि हो सकती है.

व्यापार में होगा लाभ: अगर आपके व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है तो फिर आपको दशहरे के दिन एक नारियल लें. उस पर सवा मीटर पीला कपड़ा लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान किसी राम मंदिर में अर्पित करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो इसे जल्द ही उसका असर दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें:  मौजीला स्वभाव और दृढ़ निश्चयी होते हैं इस मूलांक के लोग, जो ठान लिया उसे पूरा करके ही लेते हैं दम, जानें और खासियत

ये भी पढ़ें:  Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में दिन के हिसाब से लगाएं भोग, प्रसन्न को जाएंगी मां दुर्गा, खोल देंगी किस्मत के ताले

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Dussehra Festival, Vastu tips

FIRST PUBLISHED :

October 8, 2024, 10:39 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article