ट्रेनी थानेदारों के कंधों पर स्टार सजेंगे या नहीं! कांउट डाउन हुआ शुरू

2 hours ago 1

रोशन शर्मा.

जयपुर. राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 रद्द होगी या नहीं इसका फैसला जल्द होने वाला है. पेपर लीक की भेंट चढ़ी इस परीक्षा के भविष्य को तय करने के लिए गठित की गई मंत्रियों की समिति की आज राजधानी जयपुर पहली बैठक हुई है. बैठक में केस की जांच कर रही स्पेशल टास्क फोर्स के चीफ एडीजे एसओजी वीके सिंह भी शामिल हुए है. बैठक में परीक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई. मंत्री समिति की अगली बैठक 10 अक्टूबर को होगी.

बैठक के बाद मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि इस परीक्षा का समय बहुत ही कलंकित करने वाला रहा. डमी कैंडिडेट भर्ती परीक्षाओं में बैठे. RPSC के सदस्य भी इस पूरे फर्जीवाड़े में लिप्त पाए गए. SIT के गठन बाद टीम ने कई तथ्यों को एकत्र किया. RPSC की साख पर धब्बा लगा. परीक्षा रद्द करने या न करने को लेकर कई विचार सामने आये हैं. मंत्रियों की बैठक में कई तथ्यों की जानकारी ली गई है. अभी और कई जानकारियां एकत्र करनी है. इसके लिए 10 अक्टूबर को फिर से बैठक होगी.

कांग्रेस नेताओं के पेट मे मरोड़ उठ रहे हैं
मंत्री जोगाराम ने कहा कि लेकिन इस पूरी प्रक्रिया से कांग्रेस नेताओं के पेट मे मरोड़ उठ रहे हैं. वे अनर्गल बयान दे रहे हैं. इंतजार कीजिये अभी और भी मगरमच्छ पकड़े जाएंगे. आज केवल परिचयात्मक बैठक हुई है. अगली बैठक में पूरा विवरण सामने आएगा. उसमें जो तथ्य आएंगे उसके हिसाब से कमेटी अपनी राय रखेगी. इस प्रकरण में पकड़े गए आरोपियों का आंकड़ा सौ के पार हो गया है.

बैठक में एसओजी ने तथ्यात्मक विवरण रखा
जोगाराम ने बताया कि बैठक में एसओजी ने तथ्यात्मक विवरण रखा है. अगली बैठक में और विस्तार से चर्चा होगी. प्रदेश की भजनलाल सरकार जो कहा है वह करेगी. जोगाराम ने कहा कि मैं जिस स्थान पर बैठा हूं वहां व्यक्तिगत राय का महत्व नहीं है. कांग्रेस सरकार के समय की कई परीक्षाओं में पेपर लीक हुए. कई तरीके से पेपर में धांधली हुई. जांच एजेंसियां ही बता पाएंगी कि उनके तार कहां तक पहुंचे हुए थे. अगले सप्ताह अच्छी न्यूज मिलेगी.

थानेदारों की अभी आरपीए में ट्रेनिंग चल रही है
उल्लेखनीय है कि राजस्थान एसआई भर्ती परीक्षा में चयनित हुए थानेदारों की अभी राजस्थान पुलिस अकादमी जयपुर में ट्रेनिंग चल रही है. लेकिन इस भर्ती के पेपर लीक खुलासे के बाद इन ट्रेनी थानेदारों में हड़कंप मचा हुआ है. पेपर लीक केस की जांच कर रही एसआईटी और एसओजी फर्जीवाड़ा कर थानेदार की वर्दी हथियाने वाले ट्रेनी थानेदारों की धरपकड़ कर रही है. अब तक करीब चार दर्जन ट्रेनी थानेदार पकड़े जा चुके हैं. उनके अलावा कई पेपर लीक माफिया और अन्य आरोपी पकड़े गए हैं.

थानेदारों पर लटकी रही है तलवार
इस बीच जिन अभ्यर्थियों ने ईमानदारीपूर्वक पेपर देकर नौकरी हासिल की है वे चिंता में हैं. वहीं जिन अभ्यर्थियों ने नकल कर वर्दी हथियाई है उनकी धड़कनें बढ़ी हुई हैं. क्योंकि जैसे-जैसे केस की जांच आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे फर्जीवाड़ा करने वाले थानेदारों को जांच एजेंसी चुन-चुनकर दबोच रही है. परीक्षा में बड़ी पैमाने पर हुई नकल का खुलासा होने के बाद अब इस भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग उठ रही है.

कमेटी में ये मंत्री हैं शामिल
पिछले दिनों भजनलाल सरकार ने इस परीक्षा को रद्द करने या नहीं करने को फैसले को लेकर मंत्रियों की समिति का गठन किया था. उस कमेटी ने आज पहली बार बैठक की थी. छह मंत्रियों की इस कमेटी के मंत्री जोगाराम पटेल की संयोजक हैं. कमेटी में मंत्री सुमित गोदारा, जवाहर सिंह बेढम, बाबूलाल खराड़ी, गजेंद्र सिंह खींवसर और मंत्री डॉ. मंजू बाघमार सदस्य हैं. आज की बैठक में गृह शासन सचिव आनंद कुमार और डीजीपी यूआर साहू भी शामिल हुए थे.

Tags: Jaipur news, Paper Leak, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED :

October 7, 2024, 16:00 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article