लहसुन की बुवाई का सबसे बेस्ट टाइम, बंपर मुनाफा देगी फसल, एक्सपर्ट ने दी टिप्स

2 hours ago 1

X

लहसुन

लहसुन की बुवाई के लिए गांठ से कलियों को अलग निकाल लेना चाहिए.

लहसुन की बुवाई के समय क्यारी में अच्छी जल निकासी का विशेष ध्यान रखना चाहिए. मिट्टी ढीली, थोड़ी अमली और उपजाऊ होनी चाहिए ...अधिक पढ़ें

  • Editor picture

बागेश्वर. क्या आप जानते हैं कि हमारी रसोई में शामिल होने वाले लहसुन को उगाने का सही समय क्या है और कैसे इसकी बंपर पैदावार की जा सकती है. अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि लहसुन की बुवाई किन दो महीनों के बीच उचित मानी जाती है. लोकल 18 से बातचीत करते हुए उत्तराखंड के बागेश्वर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र काफलीगैर के उद्यान वैज्ञानिक डॉ कमल कुमार पांडे बताते हैं कि सितंबर माह के अंतिम और अक्टूबर माह के शुरुआत में लहसुन की बुवाई करने से फसल में अच्छा मुनाफा होता है. इन महीनों के बीच का समय लहसुन की बुवाई करने के लिए बेहतर माना जाता है, क्योंकि इस दौरान बुवाई के लिए मौसमी परिस्थितियां अनुकूल रहती हैं. इससे लहसुन की फसल को उगने के लिए आवश्यकतानुसार समय मिल जाता है.

डॉ पांडे बताते हैं कि लहसुन को बोने का सही समय सितंबर के आखिरी सप्ताह से अक्टूबर के पहले सप्ताह के बीच होता है. वर्तमान में 30 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच बुवाई कर लेनी चाहिए. लहसुन की बुवाई के लिए गांठ से कलियों को अलग निकाल लेना चाहिए और लहसुन की कलियों को गर्म इलाके में 1 से 2 इंच और ठंडे इलाके में 3 से 4 इंच गहराई में कलियों को रोपना चाहिए. लहसुन की कलियां रोपते समय सपाट हिस्सा नीचे और नुकीला हिस्सा ऊपर की ओर करना चाहिए. एक नाली भूमि में लगभग 10 किलोग्राम बीज की आवश्यकता होती है. पौधे से पौधे की दूरी 10 सेंटीमीटर और पंक्ति से पंक्ति की दूरी 15 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

लहसुन की बुवाई के बाद ध्यान रखें ये बातें
उन्होंने आगे कहा कि लहसुन की बुवाई के समय क्यारी में अच्छी जल निकासी का विशेष ध्यान रखना चाहिए. मिट्टी ढीली, थोड़ी अमली और उपजाऊ होनी चाहिए. लहसुन को ग्रोथ के लिए सूर्य के प्रकाश की जरूरत होती है. जब कलियां धीरे-धीरे बाहर आने लगें, तो लहसुन की हल्की सिंचाई करनी चाहिए. सिंचाई करते समय पानी की मात्रा का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Tags: Agriculture, Bageshwar News, Local18, Uttarakhand news

FIRST PUBLISHED :

September 24, 2024, 13:54 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article