वजन घटाने के लिए गुड़ ज्यादा फायदेमंद या शहद? डाइटिशियन से जानें सच, वरना...

1 hour ago 1

Is Jaggery Good For Weight Loss: माना जाता है कि चीनी खाना बंद कर दिया जाए, तो वजन तेजी से कम हो सकता है. चीनी में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और इससे शरीर में ज्यादा कैलोरी स्टोर हो जाती है. जब कोई व्यक्ति चीनी खाना बंद कर देता है, तो इससे एक्स्ट्रा कैलोरी को कम करने में मदद मिलती है और इससे वजन घटने लगता है. यही वजह है कि कई लोग वेट लॉस के लिए चीनी के बजाय गुड़ या शहद का सेवन करने लगते हैं. अब सवाल है कि क्या वाकई गुड़ या शहद से वजन कम होता है? अगर हां, तो इनमें से क्या बेहतर है. डाइटिशियन से सच जान लेते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि वजन कम करने के लिए चीनी छोड़ना फायदेमंद है. अगर कोई चीनी के बजाय गुड़ या शहद का सेवन कर रहा है, तो इससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है. गुड़ और शहद दोनों ही नेचुरल शुगर के सोर्स हैं और इनका सही मात्रा में सेवन किया जाए, तो शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. दोनों ही चीजें वेट लॉस में मददगार होती है. गुड़ में आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स के साथ फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे कैलोरी इनटेक कम होता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

डाइटिशियन ने बताया कि शहद की बात करें, तो इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स गुड़ से भी कम होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. शहद ब्लड शुगर को स्टेबल रखने में मदद करता है और एनर्जी बढ़ाने में असरदार होता है. गुड़ की तुलना में शहद में कैलोरी की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन इसका कम मात्रा में सेवन किया जाए, तो वजन घटाने में आसानी हो सकती है. चीनी की तुलना में शहद ज्यादा लाभकारी होता है. पेट की सेहत के लिए शहद और गुड़ दोनों फायदेमंद होते हैं. गुड़ में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और पेट को साफ रखने में मदद करता है. वहीं शहद भी पाचन में सुधार करता है. शहद में नेचुरल एंजाइम होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं.

एक्सपर्ट ने बताया कि वजन घटाने के लिए गुड़ और शहद दोनों ही अच्छे विकल्प हो सकते हैं, लेकिन इनका सेवन भी कम मात्रा में करना चाहिए. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो हेल्दी डाइट के साथ इन दोनों का भी सेवन कर सकते हैं. हालांकि वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज, अच्छी लाइफस्टाइल और पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है. खाने-पीने के अलावा फिजिकल एक्टिविटी वेट लॉस में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर आपको डायबिटीज है, तो आप गुड़ या शहद का सेवन करने से पहले डाइटिशियन या डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- तंबाकू-खैनी और पान मसाला सबसे ज्यादा जानलेवा ! ये ओरल कैंसर की ‘जड़’, नई रिसर्च में बड़ा खुलासा

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Weight loss

FIRST PUBLISHED :

October 11, 2024, 10:52 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article