आयरन डोम तो बहुत हुआ...अब नेतन्याहू की उम्मीदों पर पानी फेरेगा ईरान का 'अरमान'

2 hours ago 1

नई दिल्ली: ईरान से बदला लेने को इजरायल बेताब है. हसन नसरल्लाह मारा गया, मगर हिजबुल्लाह अब भी इजरायल को आंखें दिखा रहा है. ईरान समर्थित हिजबुल्लाह इजरायल में ताबड़तोड़ मिसाइलें दाग रहा है. बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर ड्रोन अटैक करने की हिमाकत से इजरायल आग-बबूला हो चुका है. किसी भी वक्त ईरान पर आसमान से बमों की बारिश हो सकती है. मगर ईरान इस बार पूरी तरह तैयार है. भले ही इजरायल का एंटी मिसाइल सिस्टम दुनियाभर में मशहूर है, मगर ईरान के पास भी ऐसे एंटी डिफेंस मिसाइल सिस्टम हैं, जो किसी भी वार को नाकाम कर सकते हैं.

इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम की दुनिया लोहा मानती है. इजरायल का आयरन डोम दुनिया का सबसे शानदार एयर डिफेंस सिस्टम है. मगर ईरान और हिजबुल्लाह के हमलों में उसकी भी पोल खुल गई. एक-दो वक्त तो ऐसा भी आया कि ईरान और हिजबुल्लाह के मिसाइलों को रोकने में आयरन डोम भी चूक गया. आयरन डोम के अलावा, इजरायल के पास एयर डिफेंस सिस्टम डेविड स्लिंग भी है. मगर इनकी चर्चा तो खूब होती रहती है. आज बात करेंगे ईरान के उस एयर डिफेंस सिस्टम की, जिसके पास इजरायल के हमलों को रोकने की ताकत है.

बेंजामिन नेतन्याहू के रिवेंज प्लान पर ईरान का ‘अरमान’ पूरी तरह पानी फेर सकता है. अरमान ईरान का एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है. ईरान का बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम ऑपरेशन को पूरी तरह से तैयार है. ईरान का अरमान मिसाइल सिस्टम 180 किलोमीटर की रेंज में मिसाइल और ड्रोन का पता लगा सकता है. साथ ही दुश्मन की ओर से आने वाली मिसाइलों को ध्वस्त कर सकता है. यह लॉन्ग रेंज एयर डिफेंस सिस्टम है. इसका खुलास सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ है. अगर इजरायल हमला करता है तो ईरान का अरमान नेतन्याहू की उम्मीदों पर पानी फेर सकता है. ईरान ने हाल ही में इसे डेवलप किया है.

अरमान मिसाइल सिस्टम को लेकर कहा जाता है कि यह 120 से 180 किलोमीटर की दूरी पर एक साथ छह टारगेट्स का सामना कर सकता है. चलिए जानते हैं ईरान के पास और कौन-कौन एस एयर डिफेंस सिस्टम मिसाइल हैं, जो इजरायल के हमलों को रोक सकते हैं.

-अरमान
रेंज 180km

-बावर-373
रेंज – 300km

-खोरदाद-15
रेंज – 120km

-तलाश-4
रेंज – 120km

-मरसद-16
रेंज – 40km

-ज़ूबिन
रेंज – 20km

हालांकि, इजरायल के पास सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है आयरन डोम. इजराइल ने ‘आयरन डोम’ के जरिये ही ईरान की मिसाइलों और ड्रोनों को हवा में मार गिराया. यह एक एयर डिफेंस शील्ड है और इसका पूरा नाम ‘आयरन डोम एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम’ है. आयरन डोम को दुश्मनों के खिलाफ इजरायल का सबसे भरोसेमंद साथी भी कहा जाता है. आयरन डोम एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सक्सेज रेट 90% है. इसका मतलह है कि दुश्मन देश से इजराइल की तरफ आ रहे 90 फीसदी रॉकेट, मिसाइल, ड्रोन जैसे हथियार को यह धरती पर पहुंचने से पहले हवा में ही खत्म कर देता है.

-आयरन डोम
रेंज – 150km

-डेविड्स स्लिंग
रेंज 300km

-ऐरो सिस्टम
रेंज 2400km

Tags: Israel, Israel Iran War, Israel News, World news

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 13:47 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article