कजान एयरपोर्ट पर लड्डू-केक के साथ तीन सुंदरियों ने किया PM मोदी का भव्य स्वागत

2 hours ago 1

Brics Summit In Kazan: बिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी रूसी शहर कजान पहुंच गए हैं. यहां ब्रिक्स की 16वीं बैठक हो रही है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में यह सम्मेलन हो रहा है. इस सम्मेलन में ब्रिक्स के संस्थापक सदस्यों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ इस बार चार नए सदस्य भी भाग ले रहे हैं. पीएम मोदी मंगलवार सुबह नई दिल्ली से कजान के लिए रवाना हुए. दोपहर में कजान एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम काले रंगे के कुर्ता और जैकेट में कजान पहुंचे.

विशेष विमान से बाहर निकलते ही पीएम के स्वागत में रूस की तीन लड़कियां लड्डू और केक लेकर पहुंची. एयरपोर्ट पर पीएम ने हाथ जोड़कर उनका अभिवादन स्वीकार किया. इस मौके पर पीएम के स्वागत के लिए रूस के कई अन्य अधिकारी भी एयरपोर्ट पर मौजूद थे. बीते करीब चार माह में पीएम मोदी की यह दूरी रूस यात्रा है. इससे पहले पीएम आठ और नौ जुलाई को मास्को गए थे. वह पीएम मोदी का द्विपक्षीय दौरा था और उस वक्त राष्ट्रपति पुतिन के साथ तमाम मुद्दों पर उनकी लंबी बातचीत हुई थी.

तमाम नेताओं के साथ पीएम की होगी वार्ता
पीएम मोदी अपने इस दौरे में सम्मेलन में भाग लेने आए तमाम देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इसमें सबसे अहम मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ होने वाली है, क्योंकि एक दिन पहले भारत और चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लंबे समय से चले आ रहे गतिरोध को खत्म करने की घोषणा की थी. चीन के साथ गतिरोध खत्म करने को ब्रिक्स के नजरिये से एक बड़ी सफलता मानी जा रही है. रूसी राष्ट्रपति ब्रिक्स को प्रभावी बनाना चाहते हैं लेकिन इसके विस्तार और मजबूती में सबसे बड़ी बाधा भारत और चीन के बीच के विवाद रहे हैं. देनों देशों के बीच भरोसे की कमी रही है. ऐसे में गतिरोध खत्म होने की खबर से ब्रिक्स की मजबूती को नई गति मिल सकती है.

#WATCH | Prime Minister Narendra Modi receives a lukewarm invited arsenic helium lands successful Kazan, Russia. He is present to be the 16th BRICS Summit, being held nether the Chairmanship of Russia.

The Prime Minister is besides expected to clasp bilateral meetings with his counterparts from… pic.twitter.com/83Dxr7Zf3P

— ANI (@ANI) October 22, 2024

एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के बॉडी लैंगुएज से ऐसा लग रहा था कि चीन के साथ गतिरोध खत्म होने से उनको काफी सुकून मिला है. अब सबकी नजर शी जिनपिंग के साथ होने वाली मुलाकात की तस्वीरों पर है. भारत के रूस के साथ दशकों पुराने संबंध हैं. अगर चीन के साथ भी संबंध बेहतर हो जाते हैं तो तीनों शक्तियां दुनिया की दिशा तय करने की क्षमता रखती है.

इसके बाद कजान के कोर्स्टन होटल पहुंचने पर भी भारतीय समुदाय को लोगों ने पीएम का स्वागत किया. इस मौके पर बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग होटल के बाहर खड़े थे. तमाम भारतीय महिलाएं साड़ी और अन्य पारंपरिक परिधान में पीएम की एक झलक पाने के लिए वहां खड़ी थीं.

Tags: BRICS Summit, PM Modi

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 14:06 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article