PF का पैसा डकार नहीं पाएंगी कंपनियां, ईपीएफओ करने जा रहा है तगड़ा ‘इलाज’

2 hours ago 1

हाइलाइट्स

कई कंपनियां कर्मचारी के पैसे काट तो लेती है पर पीएफ अकाउंट में जमा नहीं कराती. हाल ही में एयरलाइन कंपनी स्‍पाइजेट पर पीएफ का पैसा जमा न कराने पर केस दर्ज हुआ था. ईपीएफ अकाउंट में पैसा जमा होते ही एसएमएस भेजने की योजना ईपीएफओ बना रहा है.

नई दिल्‍ली. भारत में कंपनियों और नियोक्‍ताओं द्वारा कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ (PF Account) का पैसा डकार जाना कोई नई बात नहीं है. पिछले दिनों ही दिल्‍ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने स्‍पाइसजेट के अधिकारियों पर कंपनी के कर्मचारियों के पीएफ का पैसा उनके अकाउंट में जमा न करने के आरोप में केस दर्ज किया था. पीएफ का पैसा कंपनियों द्वारा डकार जाने की इसी प्रवृति पर लगाम लगाने को अब ईपीएफओ जल्‍द ही नई व्‍यवस्‍था करने जा रहा है. इसके तहत ईपीएफ अकाउंट में पैसा जमा होते ही, एसएमएस (PF Account SMS) से इसकी जानकारी रियल टाइम में कर्मचारी के पास पहुंच जाएगी. अगर किसी महीने उसके पास एसएमएस नहीं आत है तो उसे पता चल जाएगा कि पीएफ के पैसे में कंपनी गोलमाल कर रही है.

पीएफ का पैसा कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा हो रहा है या नहीं, इसकी जानकारी अधिकतर कर्मचारियों को होती नहीं है. हालांकि, वे कई तरीकों से अपने पीएफ का बैलेंस तो जान सकते हैं, लेकिन अभी तक रियल टाइम में पीएफ जमा की स्थिति बताने का कोई तरीका उपलब्‍ध नहीं है. इसी कमी को दूर करने के लिए अब ईपीएफओ अपने आईटी सिस्‍टम को बैंकों की तरह दुरुस्‍त कर रहा है ताकि कंपनी द्वारा कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में पैसा जमा कराते ही एसएमएस कर्मचारी के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर पहुंच जाए.

ये भी पढ़ें- 4-4 जगह निवेश होता है आपका एक-एक रुपया, तभी सालभर में दिया है 56 फीसदी रिटर्न, जोखिम न के बराबर

पैसा काट तो लेते हैं पर जमा नहीं कराते कई नियोक्‍ता
बहुत सी कंपनियां कर्मचारी के पीएफ का पैसा सैलरी से काट तो लेती है, लेकिन उसे पीएफ अकाउंट में जमा नहीं कराती हैं. इससे कर्मचारी को मोटा नुकसान होता है. ईपीएफओ का काम भी बढ़ जाता है, क्‍योंकि उसके पास शिकायतों का अंबार लग जाता है. हर महीने एसएमएस के जरिए पीएफ अकाउंट में जमा हुए पैसे की जानकारी मिलने से कंपनियों की कर्मचारियों का पैसा डकारने की प्रवृति पर लगाम लगेगी.

ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस
पीएफ खाते का बैलेंस वह आसानी से घर बैठे कर सकता है. ईपीएफओ चार तरीकों से पीएफ बैलेंस जानने की सुविधा सब्‍सक्राइबर को मुहैया करा रहा है.

वेबसाइट की लें मदद
पीएफ बैलेंस ऑनलाइन देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें. UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग करें. इसके बाद Download/View Passbook पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद आपके सामने पासबुक खुलेगी जिसमें आप बैलेंस देख सकते हैं.

उमंग ऐप से जाने बैलेंस
उमंग ऐप डाउनलोड करें. ऐप में EPFO पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें. इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर अपना UAN और पासवर्ड दर्ज करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को निर्धारित स्‍थान पर दर्ज करके आप पीएफ बैलेंस चैक कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल कर लगाएं पता
ईपीएफओ के पास पंजीकृत नंबर से भी आप बैलेंस जान सकते हैं. मिस्‍ड कॉल से बैलेंस की जानकारी पाने के लिए पीएफ सब्‍सक्राइबर को रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी है. इसके कुछ देर बाद एसएमएस से खाते की जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएगी.

SMS से लें जानकारी
एसएमएस से पीएफ बैलेंस जानने के लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करें. इसके लिए EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करना होगा. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखें. हिंदी में जानकारी के लिए LAN की जगह HIN लिखें. हिंदी में अकाउंट की जानकारी लेने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर इसे 7738299899 नंबर भेज दें. पीएफ बैलेंस का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा.

Tags: Business news, Epfo, EPFO account, PF account

FIRST PUBLISHED :

October 9, 2024, 08:29 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article